छोड़कर सामग्री पर जाएँ

परीक्षा के तनाव से बचने के 10 टिप्स

    छात्रों खासकर प्रतियोगी अभ्यर्थियों से बेहतर परिणाम का काफी उम्मीद होता है. इसी कारण कई बार अभ्यर्थी मानसिक तनाव का अनुभव करने लगते है. यह परीक्षा में उनके प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल देता है. जब वे अपने परिणाम की तुलना अन्यों से करते है तो खुद के प्रदर्शन को खराब पाते है. अंततः वे अवसाद से ग्रसित होते चले जाते है. इसलिए छात्रों को परीक्षा से पूर्व व इसके दौरान के तनावों से खुद से दूर रखना चाहिए.

    तो आइए जानते है 10 ऐसे टिप्स जो आपको परीक्षा के पूर्व व इसके दौरान आपको मानसिक तनाव से बचा सकते है:

    1. परीक्षा का तनाव: क्या है और क्यों होता है?

    परीक्षा का तनाव हर छात्र के जीवन का एक अहम हिस्सा है. खासकर प्रतियोगी परीक्षाओं के समय यह तनाव और भी बढ़ जाता है. इस तनाव की वजह से कई बार आत्मविश्वास कमजोर पड़ने लगता है, और पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना (Concentration) मुश्किल हो जाता है.

    2. सकारात्मक सोच बनाए रखें

    प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सबसे जरूरी है – सकारात्मक सोच. खुद पर भरोसा रखें और सोचे कि आपने पूरी तैयारी की है. नकारात्मक विचारों से बचें. परीक्षा सिर्फ एक शुरुआत है, जीवन का अंत नहीं. हर परीक्षा के बाद एक नई शुरुआत होती है और आपको कई अन्य मौके मिलते है.

    3. समय प्रबंधन (Time-Management) पर ध्यान दें

    परीक्षा की तैयारी करते समय का सही प्रबंधन करें अत्यंत जरुरी है. हर विषय के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और नियमित (रोजाना) रूप से पढ़ाई करें. इससे आप धीरे-धीरे अपने ज्ञान में वृद्धि करते रहेंगे और आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी. खुद को तनावमुक्त महसूस करेंगे, क्योंकि आपको यह एहसास होगा कि आपकी तैयारी सही दिशा में है.

    4. हल्का व्यायाम, योग और ध्यान से तनाव कम करें

    हल्का व्यायाम, योग और ध्यान का अभ्यास करने से मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है. रोज़ाना सिर्फ 10-15 मिनट का ध्यान आपकी मानसिक शांति को बनाए रखने में मदद करता है. यह एकाग्रता बढ़ाने में भी सहायता करता है. इसके अलावा गहरी सांस लेने वाले व्यायाम (प्राणायाम) भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

    5. आराम को नजरअंदाज न करें

    पढ़ाई के साथ-साथ आराम भी जरूरी है. लगातार पढ़ाई करने से मानसिक थकावट होती है. इसलिए हर एक या दो घंटे के बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लें. इससे मस्तिष्क को आराम मिलेगा और आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे. यह याददाश्त दुरुस्त रखने में भी सहायक है.

    6. स्वस्थ खानपान अपनाएं

    तनाव को कम करने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लें. फल, हरी सब्जियां, प्रोटीनयुक्त आहार, अंकुरित अनाज और पानी भरपूर मात्रा में लें. चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करें, क्योंकि इससे तनाव बढ़ सकता है. नशे से पूरी तरह दूर रहे.

    7. पूरी नींद लें (Sleep well)

    अच्छी नींद आपकी मानसिक सेहत के लिए बेहद जरूरी है. परीक्षा की तैयारी के दौरान देर रात तक जागने की आदत से बचें. कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें, ताकि मस्तिष्क तरोताजा रहे और आप पूरी ऊर्जा के साथ पढ़ाई कर सकें.

    8. दोस्तों और परिवार से बातचीत करें

    तनाव महसूस होने पर अपने दोस्तों और परिवार से बात करें. उनके साथ समय बिताने से आपका मूड हल्का हो सकता है और आप मानसिक रूप से राहत महसूस करेंगे. कभी-कभी प्राकृतिक स्थलों पर घूमने जा सकते है. मॉर्निंग वाक भी अच्छा विकल्प है.

    9. छोटे लक्ष्य निर्धारित करें, सीनियर से सहयोग लें

    बड़े लक्ष्यों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें. इसी उद्देश्य से किसी पुस्तक को कई अध्यायों में बांटा जाता है. आप एक अध्याय को जरुरत के हिसाब से दो या तीन टुकड़ों में बांटकर भी पढ़ सकते है. अपने सीनियर दोस्तों व रिश्तेदारों से भी आप कुछ टिप्स ले सकते है.

    10. परिणाम की चिंता न करें

    परीक्षा में अच्छे अंक पाना महत्वपूर्ण है. लेकिन परिणाम को लेकर ज्यादा चिंता करना आपको तनावग्रस्त बना सकता है. अपनी पूरी तैयारी और मेहनत पर भरोसा रखें और जो भी होगा, उसे स्वीकार करें. अफलता के बाद आप रूटीन में कमजोर विषयों व पाठों को अधिक समय देकर अपने खामी को दूर कर सकते है. लेकिन मजबूत पाठों को भी समय-समय पर दोहराते रहें.

    निष्कर्ष:

    परीक्षा का तनाव स्वाभाविक है. लेकिन सही रणनीति, नियमित अभ्यास और स्वास्थ्य जीवन-शैली अपनाकर इसे कम किया जा सकता है. खुद पर विश्वास, सही समय प्रबंधन, योग, ध्यान और परिवार के सहयोग से आप परीक्षा के इस सफर को सफलतापूर्वक पार कर सकते हैं. याद रखें, सफलता सिर्फ परीक्षा के परिणामों से नहीं मापी जाती, बल्कि आपके आत्मविश्वास और मेहनत से भी तय होती है. साथ ही, सरकारी सेवा के अतिरिक्त भी बेहतर रोजगार के कई विकल्प उपलब्ध है.

    Share to close one plz!

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *