जाॅन लाॅक का जन्म सन् 1632 ई. में सामरसेट शायर के रिग्टन नामक स्थान में हुआ था. उसके पिता एक वकील थे. जब लाॅक की उम्र 12 वर्ष की थी, तब इंगलैण्ड में गृहयुद्ध शुरू हो गया था. उसके पिता 1642 ई. में पार्लियामेण्ट की ओर से लड़ने वाली सेना में भर्ती हो गये और स्वयंसेवकों की एक कम्पनी के कप्तान भी बने. लाॅक ने लिखा है कि जब मुझे कुछ समझने का होश आया तो मैंने अपने को तूफान में पाया.
सन् 1666 ई. में एक ऐसी घटना घटित हुई जिसने लाॅक के भविष्य को एक नया मोड़ दिया. उस समय के एक सुप्रसिद्ध राजनीतिज्ञ और ह्निग दल के संस्थापक लार्ड एश्ली जो बाद में अर्ल आफ शेफ्रट्सबरी के नाम से पुकारे गये, उसने इलाज के लिए डाॅ. टामस के पास ऑक्सफ़ोर्ड आये.
डाॅ. टामस द्वारा लाॅक का परिचय एश्ली से हुआ और वे जाॅन लाॅक से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने लाॅक को लन्दन आकर उसे उनका निजी डाॅक्टर बनने को कहा. जाॅन लाॅक ने सन् 1667 में लार्ड एश्ली के निजी डाक्टर तथा निजी सचिव के रूप में कार्य प्रारम्भ किया और आगामी 15 वर्षों तक वह इस पद पर कार्य करता रहा.
सन् 1700 ई. में स्वास्थ्य की दुर्बलता के कारण उसने सरकारी पद त्याग दिया. सन् 1704 में 72 वर्ष की अवस्था में उसका निधन हो गया.
जाॅन लाॅक का महत्व
किसी भी राजनीतिक विचारक के सिद्धान्तों के आधार पर ही उसके महत्त्व को स्वीकार किया जाता है. जाॅन लाॅक के दर्शन का अवलोकन करने से उसके दर्शन में अनेक कमियाँ नज़र आती हैं. जाॅन लाॅक का दर्शन मौलिक भी नहीं था. उसके सिद्धान्तों में तर्कहीनता तथा विरोधाभास पाए जाते हैं. जाॅन लाॅक हाब्स की तरह ज्यादा बुद्धिमत्ता का परिचय नहीं देते हैं. उकना चिन्तन विभिन्न स्रोतों से एकत्रित विचारों का पुंज माना जा सकता है. इसलिए उसे विचारों को एकत्रित करके क्रमबद्ध करने के लिए महान् माना जाता है. जाॅन लाॅक के दर्शन का सबसे महत्त्वपूर्ण गुण सामान्य बोध है.
जाॅन लाॅक ने सरल व हृदयग्राही भाषा में जनता के सामने अपने विचार प्रस् किये. उसके महत्त्व को सेबाइन ने समझाते हुए कहा है- “चूँकि उसमें अतीत के विभिन्न तत्त्व सम्मिलित थे, इसलिए उत्तरवर्ती शताब्दी में उनके राजनीतिक दर्शन से विविध सिद्धान्तों का आविर्भाव हुआ.”
जाॅन लाॅक बाद में महान् और शक्तिशाली अमरीका तथा फ्रांससी क्रान्तियों के महान् प्रेरणा-स्रोत बन गए. जाॅन लाॅक का महत्त्व उनकी महत्त्वपूर्ण दोनों के आधार पर स्पष्ट हो जाता है.
जाॅन लाॅक के शासन सम्बन्धी विचार
जाॅन लाॅक के राजदर्शन में राज्य एवं सरकार में कोई स्पष्ट अन्तर नहीं किया है. उसके अनुसार सामाजिक समझौते से राज्य का निर्माण होता है न कि सरकार का.
सरकार की स्थापना
जाॅन लाॅक के अनुसार सामाजिक समझौते के माध्यम से नागरिक समुदाय अथवा समाज की स्थापना हो जाने के बाद सरकार की स्थापना किसी समझौते द्वारा नहीं, बल्कि एक विश्वस्त न्यास या ट्रस्टी द्वारा हुई. जाॅन लाॅक का सरकार को समाज के अधीन रखना इस बात पर जोर देना है कि सरकार जनहित के लिए है. अपने कार्य में असफल रहने पर सरकार को बदला जा सकता है.
जाॅन लाॅक के अनुसार- “राज्य एक समुदाय है जो लोगों के समझौते द्वारा संगठित किया जाता है. परन्तु सरकार वह है जिसे यह समुदाय अपने कर्त्तव्यों को व्यावहारिक स्वरूप देने के लिए एक न्यास की स्थापना करके स्थापित करता है.” जाॅन लाॅक का मनना है कि समुदाय बिना सम्प्रभु के सहयोग के इस ट्रस्टी की स्थापना करता है. जाॅन लाॅक ने कहा है कि शासन के विघटन होने पर भी राज्य कायम रहता है.
जाॅन लाॅक का शासन या सरकार सिर्फ जनता का ट्रस्टी है और वह जनता के प्रति उत्तरदायी होता है. इसकी शक्तियों का स्रोत जनता है, मूल समझौता नहीं.
सरकार के कार्य
सरकार की स्थापना के बाद जाॅन लाॅक सरकार के कार्यों पर चर्चा करता है. जाॅन लाॅक ने सरकार को प्रत्येक व्यक्ति के जीवन, सम्पत्ति तथा स्वतन्त्रता की रक्षा करने का कार्य सौंपा है. जाॅन लाॅक ने कहा है- “मनुष्यों के राज्य में संगठित होने तथा अपने आपको सरकार के अधीन रखने का महान् एवं मुख्य उद्देश्य अपनी-अपनी सम्पत्ति की रक्षा करना है.” जाॅन लाॅक के अनुसार सरकार के तीन कार्य हैं :-
- सरकार का प्रथम कार्य व्यवस्थापिका के माध्यम से समस्त विवादों का निर्णय करना, जीवन को व्यवस्थित करना, उचित-अनुचित, न्याय-अन्याय का मापदण्ड निर्धारित करना है.
- सरकार के कार्यपालिका सम्बन्धी कार्य जैसे युद्ध की घोषणा करना, नागरिकों के हितों की रक्षा करना, शान्ति स्थापित करना तथा अन्य राज्यों से सन्धि करना व न्यायपालिका के निर्णयों को क्रियान्वित करना है.
- सरकार का तीसरा प्रमुख कार्य व्यवस्थापिका सम्बन्धी कार्य है. यह कार्य एक ऐसी निष्पक्ष शक्ति की स्थापना से सम्बन्धित है जो कानूनों के अनुसार विवादों का निर्णय कर सके.
जाॅन लाॅक के अनुसार सरकार अपने अधिकारों का प्रयोग स्वेच्छा से नहीं कर सकती. सरकार की शक्तियाँ धरोहर मात्र हैं. वह जनता द्वारा स्थापित न्यास है, जिसे समाज को वापिस लेने का अधिकार है. जब सरकार ईमानदारी से अपने कर्त्तव्यों का निर्वाह न करे तो उसे बदलने का अधिकार जनता के पास है. जाॅन लाॅक के अनुसार कार्यों के अलग-अलग होने से सरकार के तीन अंग इनका सम्पादन करते हैं.
सरकार के अंग
जाॅन लाॅक ने प्राकृतिक अवस्था की असुविधाओं को दूर करने के लिए सरकार के तीन अंगों को कार्य सौंपकर उनका निराकरण किया. ये तीन अंग हैं:-
1. विधानपालिका शक्ति : सरकार न्याय तथा अन्याय का मापदण्ड तथा समस्त विवादों का निर्णय करने के लिए एक सामान्य मापदण्ड निर्धारित करती है. विधानपालिका समुदाय की सर्वोच्च शक्ति को धरोहर के रूप में प्रयोग करती है. फिर भी शासन के अन्दर वह सबसे महत्त्वपूर्ण और सर्वोच्च होती है. शासन के स्वरूप का निर्धारण इसी बात से होता है कि विधायिनी शक्ति का प्रयोग कौन करता है.
जाॅन लाॅक का मानना है कि यदि वह शक्ति निरंकुश शासक के हाथ में हो तो जनता का जीवन कष्टमय हो जाता है. जाॅन लाॅक ने कहा कि विधानपालिका की शक्ति निरंकुश नहीं है. उसे मर्यादा में रहकर कार्य करना पड़ता है. वह मनमानी नहीं कर सकती. उसकी शक्तियों का प्रयोग केवल जनता की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए ही हो सकता है. वह केवल समाज हित में कार्य करेगी, किसी व्यक्ति को उसकी सम्पत्ति से वंचित नहीं कर सकती. इसे नागरिकों के प्राकृतिक अधिकारों का सम्मान करना पड़ता है और वह अपनी वैधानिक शक्तियों का प्रयोग दूसरे को नहीं दे सकती. विधानपालिका सर्वसम्मति के सिद्धान्त के अनुसार ही कार्य करती है.
2. कार्यपालिका शक्ति : यह शासन का दसरा प्रमुख अंग है. जाॅन लाॅक इसे कानून लागू करने के अतिरिक्त न्याय करने का भी अधिकार प्रदान करता है. अतएव कार्यपालिका को न्यायपालिका से अधिक शक्तियाँ प्रदान की हैं. यह एक ऐसी निष्पक्ष शक्ति है जो कानून के अनुसार व्यक्तियों के आपस के झगड़ों का निर्णय करती है. प्राकृतिक अवस्था में प्राकृतिक कानून को लागू करते समय यह सम्भावना रहती थी कि मनुष्य अपने स्वार्थ, प्रतिशोध और क्रोध से प्रभावित हो सकता है.
उसकी सहानुभूति संसद के साथ होते हुए भी उसने शासक की निरंकुशता पर रोक लगाने के लिए शक्तियों का विभाजन किया. उसने कार्यपालिका को न्याय सम्बन्धी अधिकार इसलिए दिये क्योंकि विधानपालिका तो कुछ समय के लिए सत्र में रहती है जबकि कार्यपालिका की तो सदा जरूरत पड़ सकती है. इसलिए कार्यपालिका को जनकल्याण में कानून की बनाने का अधिकार है. यह उसका विशेषाधिकार है. वस्: जाॅन लाॅक की कार्यपालिका विधानपालिका की उसी प्रकार ट्रस्टी है, जिस प्रकार उसकी विधानपालिका समस्त समुदाय की.
3. संघपालिका शक्ति: इस अंग का कार्य दूसरे देशों के साथ सन्धियाँ करना है. इसका सम्बन्ध विदेश नीति से है. यह अंग दूसरे लोगों की सुरक्षा और हितों की रक्षा के लिए विदेशों में प्रबन्ध करती है. युद्ध की घोषणा करना, शान्ति स्थापना तथा दूसरे राज्यों से सन्धि करना, इस संघपालिका की शक्ति के अन्तर्गत आते हैं. संघपालिका शक्ति के क्रियान्वयन के लिए शासन के पृथक् अंग की व्यवस्था न कर जाॅन लाॅक इसे कार्यपालिका के अधीन ही रखने का सुझाव देता है. जाॅन लाॅक का मानना है कि विधानपालिका के कानूनों द्वारा संघीय शक्ति का संचालन नहीं हो सकता. इसका संचालन तो प्रखर बुद्धि और गहन विवेक वाले व्यक्तियों पर ही निर्भर करता है.
सरकार के तीन रूप
जाॅन लाॅक के अनुसार सरकार का स्वरूप इस बात पर निर्भर करता है कि बहुमत समुदाय अपनी शक्ति का किस प्रकार प्रयोग करना चाहता है. इस आधार पर सरकार के तीन रूप हो सकते हैं :-
- जनतन्त्र : यदि व्यवस्थापिका शक्ति समाज स्वयं अपने हाथों में रखता है तथा उन्हें लागू करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति करता है तो शासन का स्वरूप जनतन्त्रीय है.
- अल्पतन्त्र : यदि समाज की व्यवस्थापिका शक्ति बहुमत द्वारा कुछ चुने हुए व्यक्तियों या उनके उत्तराधिकारियों को दी जाती है तो सरकार अल्पतन्त्र सरकार कहलाती है.
- राजतन्त्र : यदि व्यवस्थापिका शक्ति केवल एक व्यक्ति को दी जाती है तो शासन का रूप राजतन्त्रात्मक है.
शक्ति पृथक्करण की व्यवस्था
जाॅन लाॅक ने सरकार के तीन अंगों की स्थापना करके विधायिका तथा कार्यपालिका में स्पष्ट और अनिश्चित पृथक्कता स्वीकार की और कार्यपालिका को विधायिका के अधीनस्थ बनाया. जाॅन लाॅक इन दोनों शक्तियों के एकीकरण पर असहमति जताते हुए कहा- “जिन व्यक्तियों के हाथ में विधि निर्माण की शक्ति होती है, उनमें विधियों को क्रियान्वित करने की शक्ति अपने हाथ में ले लेने की प्रबल इच्छा हो सकती है क्योंकि शक्ति हथियाने का प्रलोभन मनुष्य की एक महान् दुर्बलता है.”
जाॅन लाॅक ने कहा कि कार्यपालिका का सत्र हमेशा चलना चाहिए. विधानपालिका के लिए ऐसा आवश्यक नहीं. यद्यपि जाॅन लाॅक शक्तियों का पृथक्करण की बात करता है, परन्तु कार्यपालिका व विधानपालिका के कार्य एक ही अंग को सौंपने को तैयार है.
वेपर का मत है- “जाॅन लाॅक ने उस शक्ति पृथक्करण की अवधारणा का प्रतिपादन नहीं किया है जिसे हम आगे चलकर अमेरिकी संविधान में पाते हैं. अमेरिकी संविधान में निहित शक्ति पृथक्करण का तात्पर्य है कि शासन का कोई भी अंग अन्य अंगों से सर्वोच्च नहीं है, जबकि जाॅन लाॅक ने विधायिका की सर्वोच्चता का प्रतिपादन किया था.”
अत: जाॅन लाॅक का दर्शन शक्ति पृथक्करण के सिद्धान्त का असली जनक नहीं है. उसके दर्शन में तो बीज मात्र ही है.
सरकार की सीमाएँ
जाॅन लाॅक कानूनी प्रभुसत्ता के सिद्धान्त का प्रतिपादन नहीं करता. वह कानूनी सार्वभौम को लोकप्रिय सार्वभौम को सौंप देता है. वह एक ऐसी सरकार के पक्ष में है जो शक्ति विभाजन के सिद्धान्त पर आधारित है तथा बहुत सी सीमाओं से सीमित है. जाॅन लाॅक की सरकार की प्रमुख सीमाएँ हैं:-
- यह सरकार जनहित के विरुद्ध कोई आदेश नहीं दे सकती.
- वह व्यक्ति के प्राकृतिक अधिकारों का उल्लंघन, उन्हें कम या समाप्त नहीं कर सकती.
- वह निरंकुशता के साथ शासन नहीं कर सकती. उसके कार्य कानून के अनुरूप ही होने चाहिएं.
- यह प्रजा पर बिना उसकी सहमति के कर नहीं लगा सकती.
- इसके कानून प्राकृतिक कानूनों तथा दैवीय कानूनों के अनुसार होने चाहिएं.
जाॅन लाॅक की सीमित सरकार की प्रमुख आलोचनाएँ
जाॅन लाॅक की सीमित सरकार की प्रमुख आलोचनाएँ हैं :-
- सरकार व राज्य में भेद को स्पष्ट नहीं किया. जाॅन लाॅक ने इनके प्रयोग में स्पष्टता नहीं दिखाई. कभी दोनों का समान अर्थ में प्रयोग किया, कभी राज्य को सरकार के अधीन माना है.
- जाॅन लाॅक के राज्य का वर्गीकरण अवैज्ञानिक है. उनका वर्गीकरण राज्य का नहीं सरकार का है, क्योंकि उसने विधायनी शक्ति जो सरकार का तत्त्व है, के आधार पर राज्य का वर्गीकरण किया है.
- विधायिका शक्ति का समुचित प्रयोग नहीं कर सकती. जाॅन लाॅक के सिद्धान्त में समुदाय की शक्ति ट्रस्ट के रूप में सरकार की विधानपालिका शक्ति के पास आती है, परन्तु उसे अपनी श्रेष्ठता को प्रदर्शित करने का मौका नहीं मिलता. समुदाय की शक्ति तभी सक्रिय होती है जब सरकार का विघटन होता है.
- जाॅन लाॅक के पास सरकार हटाने का कोई ऐसा मापदण्ड नहीं है जिसके आधार पर निर्णय किया जा सके कि सरकार ट्रस्ट का पालन कर रही है या नहीं. यह भी प्रश्न है कि यह कौन निर्णय करे कि सरकार ट्रस्ट के विरुद्ध काम कर रही है. इसके बारे लोगों की राय कैसे जानी जाए?
उपर्युक्त आलोचनाओं के बाद कहा जा सकता है कि जाॅन लाॅक का यह सिद्धान्त एक सैद्धान्तिक संकल्पना मात्र है, व्यावहारिक नहीं. फिर भी आधुनिक शासन प्रणालियों में सरकार के जिन अंगों और कार्यों को मान्यता मिली है. वे जाॅन लाॅक के दर्शन का महत्त्व सिद्ध करते हैं. अत: जाॅन लाॅक का सीमित सरकार का सिद्धान्त आधुनिक युग में महत्त्वपूर्ण सिद्धान्त है.
जाॅन लाॅक का राजनीतिक चिन्तन
जाॅन लाॅक की राजनीतिक चिन्तन में महत्त्वपूर्ण देन है :-
1. प्राकृतिक अधिकारों का सिद्धान्त : जाॅन लाॅक की यह धारणा कि मनुष्य जन्म से ही प्राकृतिक अधिकारों से सुशोभित है, उसकी राजनीतिक सिद्धान्त की सबसे बड़ी देन है. उसने जीवन, स्वतन्त्रता तथा सम्पत्ति के अधिकारों को मनुष्यों का विशेषाधिकार मानते हुए, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी शासन पर छोड़ी है. किसी भी शासक को उनका उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है. व्यक्ति का सुख तथा उसकी सुरक्षा शासक के प्रमुख कर्त्तव्य हैं. इनके आधार पर ही राज्य को साधन तथा व्यक्ति को साध्य माना गया है. यदि राज्य व्यक्ति का साध्य बनने में असफल रहता है तो जनता को विद्रोह करने का पूरा अधिकार है.
प्रो0 डनिंग के अनुसार- “जाॅन लाॅक के समान अधिकार उसके राजनीतिक संस्थाओं की समीक्षा में इस प्रकार ओत-प्रोत हैं कि वे वास्तविक राजनीतिक समाज के असितत्व के लिए ही अपरिहार्य दिखलाई पड़ते हैं.” जाॅन लाॅक की प्राकृतिक अधिकारों की धारणा का आगे चलकर जैफरसन जैसे विचारकों पर भी प्रभाव पड़ा. आधुनिक देशों में मौलिक अधिकारों के प्रावधान जाॅन लाॅक की धारणा पर ही आधारित है.
2. जनतन्त्रीय शासन : जाॅन लाॅक के दर्शन की यह सबसे महत्त्वपूर्ण देन है. जन-इच्छा पर आधारित सरकार तथा बहुमत द्वारा शासन की उसकी धारणा. जाॅन लाॅक के संवैधानिक शासन सम्बन्धी विचार ने 18 वीं शताब्दी के मस्तिष्क को बहुत प्रभावित किया. मैक्सी के अनुसार- “निर्माण करने वाला हाथ, कहीं वाल्पील का, कहीं जैफरसन का और कहीं गम्बेटा का अथवा कहीं केवूर का था, किन्तु प्रेरणा निश्चित रूप से जाॅन लाॅक की थी.” उसने जनसहमति पर आधारित शासन का प्रबल समर्थन किया. आधुनिक राज्यों में संविधानवाद की धारणा उसके दर्शनपर ही आधारित है.
3. उदारवाद का जनक : जाॅन लाॅक की दार्शनिक और राजनीतिक मान्यताएँ उनके उदारवादी दृष्टिकोण का ही प्रतिनिधित्व करती हैं. जाॅन लाॅक ने दावा किया कि राज्य का उद्देश्य नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा करना है. वेपर के शब्दों में- “उन्होंने उदारवाद की अनिवार्य विषय वस्तु का प्रतिपादन किया था अर्थात् जनता ही सारी राजनीतिक सत्ता का स्रोत है, जनता की स्वतन्त्र सहमति के बिना सरकार का अस्तित्व न्यायसंगत नहीं, सरकार की सभी कार्यवाहियों का नागरिकों के एक सक्रिय संगठन द्वारा आंका जाना आवश्यक होगा. यदि राज्य अपने उचित अधिकार का अतिक्रमण करे तो उसका विरोध किया जाना चाहिए. जाॅन लाॅक का सीमित राज्य व सीमित सरकार का सिद्धान्त उदारवाद का आधार-स्तम्भ है.
4. व्यक्तिवाद का सिद्धान्त : जाॅन लाॅक की सबसे महत्त्वपूर्ण देन उसकी व्यक्तिवादी विचारधारा है. जाॅन लाॅक के दर्शन का केन्द्र व्यक्ति और उसके अधिकार हैं.
वाहन के शब्दो में- “जाॅन लाॅक की प्रणाली में प्रत्येक चीज का आधार व्यक्ति है, प्रत्येक व्यवस्था का उद्देश्य व्यक्ति की सम्प्रभुता को अक्षुण्ण रखना है.” जाॅन लाॅक ने प्राकृतिक अधिकारों को गौरवान्वित कर, व्यक्ति की आत्मा की सर्वोच्च गरिमा को स्वीकार कर, सार्वजनिक हितों पर व्यक्तिगत हितों को महत्त्व देकर उसने व्यक्तिवाद की पृष्ठभूमि को महबूत बनाया है.
जाॅन लाॅक ने व्यक्ति की स्वतन्त्रता पर बल दिया तथा व्यक्ति को साध्य तथा राज्य को साधन माना है. उसके बुनियादी विचारों पर व्यक्तिवाद आधारित है.
5. शक्ति-पृथक्करण का सिद्धान्त : लाकॅ का महत्वपूर्ण देन शक्ति-पृथक्करण का सिद्धान्त है. इसका मान्टेस्क्यू पर गहरा प्रभाव पड़ा है. ग्रान्सियान्स्की के अनुसार- “मान्टेस्क्यू का सत्ताओं के पृथक्करण का सिद्धान्त जाॅन लाॅक की संकल्पना का ही आगे गहन विकास था.”
जाॅन लाॅक का यह मानना था कि शासन की समस्त शक्तियों का केन्द्रीयकरण, स्वतन्त्रता की रक्षा के लिए सही नहीं है. व्यक्ति की स्वतन्त्रता को सुरक्षित रखने के साधन के रूप में इस सिद्धान्त का प्रयोग करने वाला जाॅन लाॅक शायद पहला आधुनिक विचारक था.
जाॅन लाॅक सरकारी सत्ता को विधायी, कार्यकारी तथा संघपालिका अंगों में विभाजित करता है ताकि शक्ति का केन्द्रीयकरण न हो. लास्की के अनुसार- “मान्टेस्क्यू द्वारा जाॅन लाॅक को अर्पित की गई श्रद्धांजलि अभी अशेष है.
6. कानून का शासन : जाॅन लाॅक की राजनीतिक शक्ति की परिभाषा का महत्त्वपूर्ण तत्त्व यह है कि इसे कानून बनाने का अधिकार है. जाॅन लाॅक कानून के शासन को प्रमुखता देता है तथा कानून के शासन का उल्लंघन करने वाले शासक को अत्याचारी मानता है.
जाॅन लाॅक के शब्दों में “नागरिक समाज में रहने वाले एक भी व्यक्ति को समाज के कानूनों का अपवाद करने का अधिकार नहीं है.” वह निर्धारित कानूनों द्वारा स्थापित शासन को उचित मानता है. आधुनिक राज्य कानून का पूरा सम्मान करते हैं.
7. क्रान्ति का सिद्धान्त : जाॅन लाॅक का मानना है कि यदि शासक अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करने में असफल हो जाए या अत्याचारी हो जाए तो जनता को शासन के विरुद्ध विद्रोह करने का अधिकार है. जाॅन लाॅक के इस सिद्धान्त का अमेरिका तथा फ्रांस की क्रान्तियों पर गहरा प्रभाव पड़ा. जाॅन लाॅक का कहना है कि सरकार जनता की ट्रस्टी है. यदि वह ट्रस्ट का उल्लंघन करे तो उसे हटाना ही उचित है.
जाॅन लाॅक के इसी कथन ने 1688 की गौरवमयी क्रान्ति का औचित्य सिद्ध किया है और अमेरिका व फ्रांस में भी परोक्ष रूप से क्रान्तियों के सूत्रधारों को इस कथन ने प्रभावित किया.
8. धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा : जाॅन लाॅक व्यक्ति को उसके अन्त:करण के अनुसार उपासना की स्वतन्त्रता देता है. लॉस्की के अनुसार- “जाॅन लाॅक वास्तव में उन अंग्रेजी विचारकों में प्रथम था जिनके चिन्तन का आधार मुख्यत: धर्मनिरपेक्ष है.” जाॅन लाॅक के राज्य में पूर्ण सहिष्णुता थी. जाॅन लाॅक का मानना है कि राज्य व चर्च अलग-अलग हैं. राज्य आत्मा व चर्च के क्षेत्रधिकार से परे है. राज्य को धार्मिक मामलों में तटस्थ होना चाहिए. यदि कोई धार्मिक उन्माद उत्पन्न हो तो राज्य को शान्ति का प्रयास करना चाहिए. इसलिए जाॅन लाॅक ने धर्मनिरपेक्षता का समर्थन किया. उसके सिद्धान्त में चर्च को एक स्वैच्छिक समाज में पहली बार परिवर्तित किया गया.
9. उपयोगितावादी तत्त्व : जाॅन लाॅक का सिद्धान्त उपयोगितावादी तत्त्वों के कारण उपयोगितावादी विचारक बेन्थम को भी प्रभावित करता है. जाॅन लाॅक ने कहा, “वह कार्य जो सार्वजनिक कल्याण के लिए है वह ईश्वर की इच्छा के अनुसार है.” जाॅन लाॅक ने राज्य का उद्देश्य व्यक्ति के अधिकतम सुखों की सुरक्षा बताया. जाॅन लाॅक राज्य को व्यक्ति की सुविधाओं का यन्त्र मात्र मानते हैं. अत: बेन्थम जाॅन लाॅक के बड़े ऋणी हैं.
10. आधुनिक राज्य की अवधारणा : जाॅन लाॅक की धारणाएँ समाज की प्रभुसत्ता, बहुमत द्वारा निर्णय, सीमित संवैधानिक सरकार का आदर्श तथा सहमति की सरकार आदि आदर्श आधुनिक राज्यों में प्रचलित हैं. आधुनिक राज्य जाॅन लाॅक की इन धारणाओं के किसी न किसी रूप में अवश्य प्रभावित है. आधुनिक विचारक किसी न किसी रूप में जाॅन लाॅक के प्रत्यक्ष ज्ञान का ऋणी है.
11. रूसो पर प्रभाव : जाॅन लाॅक के समाज को सामान्य इच्छा के सिद्धान्त पर जाॅन लाॅक का स्पष्ट प्रभाव है. जाॅन लाॅक के अनुसार सर्वोच्च सत्ता समाज में ही निवास करती है. रूसो की सामान्य इच्छा, जाॅन लाॅक के समुदाय की सर्वोच्चता के सिद्धान्त पर आधारित है.
यद्यपि जाॅन लाॅक के विचारों में विरोधाभास एवं अस्पष्टता पाई जाती है, किन्तु राजनीतिक सिद्धान्त पर जाॅन लाॅक का अमिट प्रभाव पड़ा है. उसके जीवनकाल में उसकी धारणाओं का बहुत सम्मान था. भावी पीढ़ियों को भी जाॅन लाॅक ने प्रभावित किया. जाॅन लाॅक की विचारधारा ने उसे मध्यवर्गीय क्रान्ति का सच्चा प्रवक्ता बना दिया था. जाॅन लाॅक की राजनीतिक चिन्तन की मुख्य देन व्यक्तिवाद, लोकप्रभुता, उदारवाद, संविधानवाद और नागरिकों के मौलिक अधिकार हैं.
जाॅन लाॅक की महत्ता का मापदण्ड उनके राजनीतिक विचारों द्वारा परवर्ती राजनीतिक चिन्तन को प्रभावित करता है. अत: हम कह सकते हैं कि जाॅन लाॅक का राजनीतिक चिन्तन को योगदान अमूल्य व अमर है.